Low Tuition Universities in Czech with Tuition Fees

2020 में ट्यूशन फीस के साथ चेक में कम ट्यूशन विश्वविद्यालयों

कैसे हो! आज, हम चेक में कम ट्यूशन फीस विश्वविद्यालयों की सूची में देखेंगे। अंतरराष्ट्रीय छात्र ट्यूशन फीस, रहने की लागत, प्रवेश आवश्यकताओं, अध्ययन वीजा और चेक में शीर्ष विश्वविद्यालयों के संबंध में विभिन्न प्रश्न पूछते हैं। परिणामस्वरूप, हम यह सुनिश्चित करने के लिए उभरे कि आपको चेक में सबसे सस्ते सार्वजनिक विश्वविद्यालयों के बारे में अच्छी जानकारी है।

चेक उच्च शिक्षा अभी भी वास्तव में आपके लिए सस्ती है! ट्यूशन फीस निजी विश्वविद्यालयों में प्रति वर्ष 0 – 20,000 यूरो से भिन्न होती है। आपके द्वारा भुगतान की जाने वाली वास्तविक राशि संबंधित संस्थान और उस कार्यक्रम पर निर्भर करती है, जिसका आप अध्ययन करना चाहते हैं। चेक भाषा में अध्ययन करने वाले छात्रों के लिए सार्वजनिक संस्थानों में उच्च शिक्षा नि: शुल्क है। इसके बावजूद, आवेदन शुल्क के बिना किसी भी विश्वविद्यालय में दाखिला लेना लगभग असंभव है।

हालाँकि, चेक के अधिकांश किफायती विश्वविद्यालयों में, एक अतिरिक्त सीमा से परे अध्ययन की अवधि बढ़ाने और एक विदेशी भाषा में अध्ययन के लिए अतिरिक्त शुल्क दाखिला कार्यवाही के प्रशासन के लिए हो सकता है। निजी संस्थानों में फीस 1500 यूरो से 20000 यूरो / वर्ष तक हो सकती है और अंग्रेजी या किसी अन्य विदेशी भाषा में पढ़ाए जाने वाले पाठ्यक्रमों की संख्या बढ़ रही है।

चेक गणराज्य में अध्ययन करने के कारण

हमने कुछ कारणों का सावधानीपूर्वक चयन किया है जो आपको एक विदेशी छात्र के रूप में चेक में पढ़ने या अपने वार्ड भेजने के बारे में सोचना चाहिए।

यह ध्यान देने योग्य है कि जिस तरह यह विदेश के अन्य शीर्ष स्थलों में अध्ययन करता है, वैसे ही चेक में मेडिकल पाठ्यक्रम, इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम, कानून, वित्त, कला आदि से लेकर अनुशासन के सभी प्रमुख क्षेत्रों में पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं, इसलिए, एक भावी छात्र के रूप में, आप सभी की जरूरत है। करना यह है कि अपने सपने के पाठ्यक्रम का सावधानीपूर्वक चयन करें और लागू करें।

गुणवत्ता शिक्षा की लंबी परंपरा

उच्च गुणवत्ता की शिक्षा और अनुसंधान, विशेष रूप से विज्ञान, इंजीनियरिंग और चिकित्सा में, चेक गणराज्य में एक लंबी परंपरा है। प्राग में चार्ल्स विश्वविद्यालय की स्थापना 1348 में हुई थी और यह मध्य यूरोप का सबसे पुराना विश्वविद्यालय है।

अध्ययन कार्यक्रमों की विविध रेंज

चेक विश्वविद्यालय लंबे समय से प्रतिष्ठित प्रतिष्ठा, अद्वितीय गर्भाधान और दिलचस्प विशेषज्ञता प्रदान करते हैं। छात्र एक छोटी अध्ययन यात्रा के लिए या पारंपरिक और साथ ही नए उभरते विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला में अपनी डिग्री पूरी करने के लिए आ सकते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए प्रस्ताव

44,000 से अधिक विदेशी छात्र चेक उच्च शिक्षा संस्थानों में अध्ययन कर रहे हैं और उनकी रुचि बढ़ रही है क्योंकि विदेशी भाषा (विशेष रूप से अंग्रेजी में) में अध्ययन कार्यक्रमों की पेशकश बढ़ रही है। यूरोपीय संघ और अन्य देशों में हो रहे अंतरराष्ट्रीय सहयोग गतिविधियों और कार्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला में चेक विश्वविद्यालय अधिक से अधिक शामिल हैं।

जीवन यापन की कम लागत

चेक गणराज्य में रहने की लागत पश्चिमी यूरोप में खर्च के रूप में अधिक नहीं है और जीवन इस प्रकार अधिक सस्ती है।

सांस्कृतिक अनुभव और आकर्षक इतिहास

इसकी भौगोलिक स्थिति के कारण, चेक गणराज्य कई संस्कृतियों के चौराहे पर स्थित है। देश की संस्कृति ऐतिहासिक रूप से मुख्य रूप से स्लावोनिक, जर्मन (ऑस्ट्रियाई) और यहूदी प्रभावों द्वारा बनाई गई थी, जिसके परिणामस्वरूप एक समृद्ध मध्य-यूरोपीय सांस्कृतिक विरासत और जीवन शैली थी। चेक गणराज्य अपनी पढ़ाई के बीच में आपका मनोरंजन करने के लिए निश्चित है!

यूरोप के दिल में सुरक्षित स्थान

चेक गणराज्य में अध्ययन करना आपको यूरोप के मध्य में रखता है और आपको पूरे महाद्वीप की यात्रा करने और देशों और स्थानों की खोज करने का एक शानदार मौका देता है। इसके अलावा, ग्लोबल पीस इंडेक्स 2019 के अनुसार, चेक गणराज्य दुनिया में 11 वें सबसे सुरक्षित देश का स्थान है।

उच्च शिक्षा संस्थानों के प्रकार

उच्च शिक्षा का एहसास उच्च शिक्षा संस्थानों (vysoké školy) से होता है जो चेक शिक्षा प्रणाली का उच्चतम स्तर बनाते हैं। उच्च शिक्षा में तीन चक्र होते हैं:

  • बैचलर डिग्री प्रोग्राम (ISCED 5A), 3–4 साल तक चलता है,
  • मास्टर डिग्री प्रोग्राम (आईएससीईडी 5 ए), स्नातक कार्यक्रमों (गैर-संरचित अध्ययन कार्यक्रम) का पालन नहीं करने वाले कार्यक्रमों के मामले में 1 से 3 साल या 4-6 साल तक चलता है,
  • डॉक्टरेट डिग्री प्रोग्राम (ISCED 6) स्थायी, 3–4 साल।

उच्च शिक्षा संस्थान सार्वजनिक, राज्य और निजी हैं। उच्च शिक्षा अधिनियम के तहत, उन्हें विश्वविद्यालय प्रकार के रूप में वर्गीकृत किया जाता है जो उच्च शिक्षा और गैर-विश्वविद्यालय प्रकार के सभी तीन स्तरों पर अध्ययन कार्यक्रम प्रदान करते हैं जो मुख्य रूप से स्नातक कार्यक्रम प्रदान करते हैं, लेकिन मास्टर कार्यक्रम भी प्रदान कर सकते हैं।

अधिकांश पाठ्यक्रमों के लिए, चेक शिक्षा की भाषा बनी हुई है। हालांकि, एक छात्र विदेशी भाषाओं (विशेषकर अंग्रेजी) में अध्ययन कर सकता है।

एक अंतर्राष्ट्रीय छात्र के रूप में चेक में रहने की लागत

यदि आप एक भावी छात्र हैं या आप पहले से ही चेक गणराज्य में अध्ययन कर रहे हैं, तो एक छात्र के रूप में रहने की लागत को नोट करना और यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप अपना बजट कैसे करेंगे। चेक गणराज्य में रहने की लागत यूरोप में सबसे कम है। एक अंतरराष्ट्रीय छात्र को मासिक आधार पर भोजन, आवास और सार्वजनिक परिवहन जैसे अपने रहने वाले खर्चों को कवर करने के लिए लगभग 350 यूरो से 650 यूरो तक बजट की आवश्यकता होगी।

चेक से वीजा का अध्ययन करें

चेक गणराज्य में 90 दिनों की अवधि के लिए वीज़ा की आवश्यकता होती है। चेक गणराज्य के वाणिज्य दूतावास के लिए आवेदकों को सीधे चेक वीजा के लिए आवेदन करने की आवश्यकता होती है, और निकटतम चेक वाणिज्य दूतावास में एक व्यक्तिगत उपस्थिति आवश्यक हो सकती है। यदि आपको चेक गणराज्य में विश्वविद्यालय के अध्ययन के लिए स्वीकार किया गया है, तो आपको यह जांचना चाहिए कि आपको देश में प्रवेश करने के लिए वीजा की आवश्यकता है या नहीं। यह आपकी राष्ट्रीयता पर निर्भर करता है।

यूरोपीय संघ / ईईए और स्विट्जरलैंड के छात्र

यूरोपीय संघ / ईईए देशों और स्विट्जरलैंड के छात्रों को छात्र वीजा आवश्यकताओं से छूट दी गई है। चेक गणराज्य में प्रवेश करने के लिए, यूरोपीय संघ के छात्रों को केवल एक वैध पासपोर्ट या राष्ट्रीय आईडी कार्ड की आवश्यकता होती है।

हालाँकि, यूरोपीय संघ के छात्रों के आगमन के बाद एक रिपोर्टिंग ड्यूटी है, अगर चेक गणराज्य में इच्छित प्रवास 30 दिनों से अधिक लंबा है। इस स्थिति में, चेक गणराज्य में प्रवेश करने के 30 दिनों के भीतर, एक छात्र को चेक गणराज्य में अपने प्रवास के स्थान पर विदेशी पुलिस विभाग में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने की आवश्यकता होती है।

यह दायित्व लागू नहीं होता है यदि आवास प्रदान करने वाला व्यक्ति छात्र की ओर से पंजीकरण प्रपत्र प्रस्तुत करता है, अर्थात् छात्र छात्रावासों में रहने के मामले में।

यूरोपीय संघ के बाहर के देशों के छात्र

यूरोपीय संघ के बाहर के देशों के छात्रों को स्थानीय चेक दूतावास या वाणिज्य दूतावास का दौरा करना पड़ता है और छात्र वीजा के लिए आवेदन करना होता है। कृपया ध्यान दें, पूरी प्रक्रिया में कुछ कागजी कार्रवाई की आवश्यकता होती है और इसमें 60 दिन तक का समय लग सकता है, इसलिए अग्रिम में अच्छी तरह से वीजा के लिए आवेदन करने की सिफारिश की जाती है।

समय-समय पर वीजा परिवर्तन प्राप्त करने के नियम, इसलिए यहां सूचीबद्ध जानकारी को केवल दिशा-निर्देशों के रूप में माना जाना चाहिए। आपको हमेशा अपने स्थानीय चेक दूतावास से परामर्श करना चाहिए या वीज़ा आवश्यकताओं के बारे में नवीनतम जानकारी के लिए चेक गणराज्य के आंतरिक मंत्रालय की वेबसाइट की जांच करनी चाहिए।

अल्पकालिक वीजा (90 दिनों तक रहता है) और दीर्घकालिक वीजा (90 दिनों से अधिक के लिए) रहता है। एक वर्ष से अधिक की अवधि के लिए आने वाले छात्रों को अध्ययन के उद्देश्यों के लिए दीर्घकालिक निवास परमिट के लिए आवेदन करना चाहिए।

छात्र वीजा या निवास परमिट प्राप्त करने के लिए मुख्य रूप से निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है:

  • आवेदन पत्र
  • पढ़ाई के लिए स्वीकृति पत्र
  • वैध पासपोर्ट और पासपोर्ट तस्वीरें
    प्रवास के लिए वित्तीय संसाधनों का प्रमाण (उदा। बैंक खाता विवरण या अनुदान के लाभार्थी होने की पुष्टि)
  • गारंटीकृत आवास की पुष्टि

     

  • वैध अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा

     

  • आपराधिक रिकॉर्ड के रजिस्टर से सार

कृपया ध्यान दें कि कुछ दस्तावेजों (जैसे कि आपराधिक रिकॉर्ड के रजिस्टर से सार) का अनुवाद एक आधिकारिक रबर स्टैम्प के साथ अनुवादक द्वारा चेक भाषा में किया जाना चाहिए। उंगलियों को पार कर!

चेक गणराज्य में विश्वविद्यालय में अध्ययन के लिए प्रवेश आवश्यकताएँ

सामान्य आवश्यकताएँ

पहला चक्र अध्ययन (स्नातक)

यदि आपने लिस्बन कन्वेंशन के हस्ताक्षरकर्ता देशों में से एक में उच्च माध्यमिक अध्ययन सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है, तो एक वैध स्कूल छोड़ने के प्रमाण पत्र के कब्जे में हैं और अपने देश में उच्च शिक्षा अध्ययन के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं, तो आप चेक में उच्च शिक्षा के अध्ययन के लिए भी अर्हता प्राप्त कर सकते हैं। गणतंत्र।

हालाँकि, आपसे अनुरोध है कि आप अपने पाठ्यक्रम / अध्ययन कार्यक्रम की भाषा के आधार पर चेक भाषा और / या अंग्रेजी या अन्य विदेशी भाषा के अपने स्तर को साबित करें। कुछ मामलों में, आपसे अतिरिक्त योग्यता पाठ्यक्रम लेने और यहां तक ​​कि प्रवेश परीक्षा पास करने का भी अनुरोध किया जाता है।

दूसरा चक्र अध्ययन (मास्टर)

यदि आप चेक गणराज्य में एक उच्च शिक्षा संस्थान में एक मास्टर कार्यक्रम के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आपको एक प्रासंगिक स्नातक या समकक्ष डिग्री डिप्लोमा के कब्जे में होना आवश्यक है।

तीसरा चक्र अध्ययन (पीएचडी)

चेक गणराज्य के एक संस्थान में आप डॉक्टरेट की पढ़ाई के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आपको एक प्रासंगिक डिप्लोमा या मास्टर डिग्री प्रोग्राम के अधिकार में होना चाहिए। यदि आपने अपने गृह देश में विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा नहीं दी है या उत्तीर्ण की है और चेक गणराज्य में स्नातक की पढ़ाई के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको मटूरी परीक्षा देनी पड़ सकती है।

चेक गणराज्य में विश्वविद्यालयों में अध्ययन के लिए भाषा की आवश्यकताएं

चेक

यदि आप एक अध्ययन कार्यक्रम या पाठ्यक्रम के लिए आवेदन कर रहे हैं जिसकी शिक्षा की भाषा चेक है, तो आपको एक वैध प्रमाण पत्र प्रस्तुत करके चेक भाषा के अपने स्तर को साबित करना होगा। कुछ मामलों में, आपकी संस्था प्रवेश प्रक्रिया के दौरान चेक भाषा के अपने स्तर की जांच करेगी।

यदि आप विशेष रूप से विदेशी छात्रों के लिए डिज़ाइन किए गए अध्ययन कार्यक्रम या पाठ्यक्रम के लिए आवेदन कर रहे हैं और जिनकी शिक्षा की भाषा चेक नहीं है, तो आपको चेक भाषा का ज्ञान होना आवश्यक नहीं है।

अंग्रेजी और अन्य विदेशी भाषाएं

यदि आपका अध्ययन कार्यक्रम या पाठ्यक्रम अंग्रेजी या किसी अन्य विदेशी भाषा में पढ़ाया जाता है, तो आपको विदेशी भाषा के अपने स्तर को साबित करने की आवश्यकता होगी। कृपया, अपने विश्वविद्यालय के साथ हमेशा यह जांच करें कि क्या इस आवश्यकता को पूरा करने के लिए आपके विदेशी भाषा के अध्ययन पर्याप्त हैं।

चेक गणराज्य में उच्च शिक्षा के अध्ययन के लिए न्यूनतम ग्रेड बिंदु की आवश्यकता
कुछ प्रतियोगी अध्ययन कार्यक्रम या पाठ्यक्रमों के लिए, सभी आवेदकों के लिए उपलब्ध अध्ययन स्थान नहीं हो सकते हैं। यदि हां, तो संस्थान अपने पिछले अध्ययनों से अपने ग्रेड बिंदु औसत के आधार पर छात्रों को रैंक करने का निर्णय ले सकते हैं।

चेक गणराज्य में शीर्ष विश्वविद्यालय

  • चार्ल्स यूनिवर्सिटी
  • Masaryk विश्वविद्यालय
  • पलैकी विश्वविद्यालय ओलोमौक
  • चेक तकनीकी विश्वविद्यालय
  • Ceske Budejovice में दक्षिण बोहेमिया (USB) विश्वविद्यालय
  • Brno प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय
  • Éeské Bud Technologyjovice में प्रौद्योगिकी और व्यवसाय संस्थान
  • चेक यूनिवर्सिटी ऑफ लाइफ साइंसेज प्राग
  • ब्रेंडो में मेंडल यूनिवर्सिटी
  • रसायन विज्ञान और प्रौद्योगिकी प्राग विश्वविद्यालय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *